हम सभी को सीखने चाहियें, ये 8 जीवन बदलने वाले पाठ|

ये जीवन हमें बहुत कुछ सिखाता है, या यूँ कहें की हम हर रोज कुछ न कुछ नया सीखते हैं| आज मैं आपको 8 ऐसी चीजें बताऊंगा जो आपका जीवन बदल देंगी, अगर आप उन्हें अपने जीवन में अपनाएंगे|

Note: ये ब्लॉग Lao Tzu के अनुभवों और ज्ञान पर आधारित है| Lao Tzu विश्व विख्यात चाइनीज दार्शनिक थे| वो Taosim संस्था के founder थे, जो की लोगो को जीवन जीने और अपने आप को पहचाने में मदद करती थी|

ये 8 पाठ बहुत खास हैं, देखते ही देखते आपके जीवन में ये अपना असर दिखाने लगते हैं और आपके जीवन को खुशियों और सकारात्मक उर्जा से भर देते हैं|

इस ब्लॉग में उनके(Lao Tzu) द्वारा कही गई पंक्तियाँ हैं| अब बिना देर किये एक एक कर के विस्तार से समझते हैं|

Lao Tzu के 8 जीवन बदलने वाले पाठ:

1. आप पहले से ही जीवन के सवालों का जवाब जानते हैं।

“आपके अस्तित्व के केंद्र में सभी जवाब हैं, आप जानते हैं कि आप कौन हैं और आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं।”

“दूसरों को जानना तो सिर्फ बुद्धि है लेकिन खुद को जानना ही सच्चा ज्ञान है। दूसरों पर महारथ हासिल करना ताकत है लेकिन खुद पर महारथ हासिल करना सच्ची शक्ति है।”

“जब मैं जो कुछ हूं उसे छोड़ देता हूं, तो मैं वो बन जाता हूं जो मैं बन सकता हूँ।”

2. तुम्हारा अहंकार आपको कभी भी सच्ची खुशी नहीं देगा।

“वह जो खुद को परिभाषित करता है वह नहीं जान सकता कि वह वास्तव में कौन है।”

“जो दूसरों पर शक्ति रखता है वह स्वयं को सशक्त नहीं कर सकता है।”

“जो चमकने की कोशिश करता है वह अपनी रोशनी मंद करता है।”

3. बुराई अनदेखा करने पर मर जाती है।

“बुराई को विरोध करने के लिए कुछ मत दो और फिर यह खुद ही गायब हो जाएगी।”

4. दयालुता हमेशा जीतती है और बुराई हमेशा हार जाती है।

“उन लोगों से भी अच्छा व्यवहार करें जो अच्छे हैं, और उन लोगों के साथ भी अच्छा व्यवहार करें जो अच्छे नहीं हैं। इस प्रकार भलाई प्राप्त की जाती है। उन लोगों के प्रति ईमानदार रहें जो ईमानदार हैं, और उन लोगों के प्रति भी ईमानदार रहें जो ईमानदार नहीं हैं। इस प्रकार ईमानदारी प्राप्त की जाती है।”

“शब्दों में दयालुता आत्मविश्वास पैदा करती है। सोच में दयालुता होने से गंभीरता (गहनता / गूढता) पैदा होती है। देने में दयालुता से प्रेम का निर्माण होता है।”

“किसी के द्वारा गहराई से प्यार किये जाने से आपको ताकत मिलती है, जबकि किसी से गहराई से प्यार करना आपको साहस देता है।”

5. आप जो हो वो रहो |

“लोगों की मंजूरी के बारे में परवाह करोगे तो आप उनके कैदी होंगे।”

“जब आप संपूर्ण रूप से अपने आप जैसे बन जाओगे, और किसी से तुलना तथा प्रतिस्पर्धा नहीं करोगे, तो फिर हर कोई आपका सम्मान करेगा।”

6. विनम्र रहो और तुम बुद्धिमान हो जाओगे।

“बुद्धिमान व्यक्ति वह है जो जानता है, की वह क्या नहीं जानता।”

“सभी धाराएं समुद्र की तरफ बहती हैं क्योंकि यह उनके मुकाबले नीचा है। विनम्रता समुद्र को इसकी शक्ति देती है। ”

7. परिवर्तन अनिवार्य है, इसलिए इसे गले लगाओ।

“अगर आपको पता चलता है कि सभी चीजें बदलती हैं, तो ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आप पकड़ने की कोशिश करेंगे। यदि आप मरने से डरते नहीं हैं, तो ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आप हासिल नहीं कर सकते।”

“नई शुरुआत अक्सर दर्दनाक अंत के रूप में छिपी हुई होती है।”

8. आप मुक्त हो जाते हो, जब आप जाने देते हैं।

“इसे जाने देने से, सब कुछ किया जाता है। दुनिया उन लोगों द्वारा जीती जाती है जो इसे जाने देते हैं। लेकिन जब आप कोशिश करते हैं और कोशिश करते हैं तब दुनिया जीतने से परे है।”

“इसलिए सच्चा मास्टर कुछ भी किए बिना कार्य करता है और बगैर बोले सब कुछ सिखाता है। चीजें आती हैं और वह उन्हें आने देता है, चीजें चली जाती हैं और वह उन्हें जाने देता है। उसके पास चीजें हैं पर वो उनपे अधिकार नहीं करता, वह काम करता है पर कुछ पाने की आशा नहीं रखता| जब उसका काम पूरा हो जाता है, तो वह उसे भूल जाता है। यही कारण है कि यह हमेशा के लिए रहता है।”

“यदि आप संपूर्ण बनना चाहते हैं, तो अपने आप को आंशिक रहने दें। यदि आप सीधे बनना चाहते हैं, तो खुद को कुचलने दें। यदि आप पूर्ण होना चाहते हैं, तो अपने आप को खाली रहने दें। यदि आप पुनर्जन्म लेना चाहते हैं, तो अपने आप को मरने दें। यदि आप सबकुछ पाना चाहते हैं, तो सबकुछ दें।”

“क्या आपके पास कीचड़ के तल पर बैठने तक इंतजार करने का धैर्य है? अगर है, तब पानी साफ़ है| क्या आप तब तक अचल रह सकते हैं जब तक कि अपने आप सही कार्यवाही (काम/कार्य) न हो जाए?”

निष्कर्ष / सारांश :

Lao Tzu तत्व ज्ञानी थे, इन सीखों ने उनका ही नहीं ओरों का भी जीवन बदल के रख दिया और Lao Tzu समस्त विश्व भर में अमर हो गए|

इस ब्लॉग के माध्यम से पता चलता है की हमें जीवन को प्यार, करुणा, ईमानदारी तथा विनम्रता के साथ जीना चाहिए| अपनी वास्तविक पहचान खोजना ही सबसे बड़ा ज्ञान है, की वास्तव में आप कोन हैं?

आशा करता हूँ की आपको इस ब्लॉग से कुछ सीखने को मिला होगा और आप उसे अपने जीवन में उतारेंगें जिससे आपका जीवन बदल जाएगा|

आप 8 सीखों में से किसको अपने  जीवन में अपनाते हो और किसको अपनाना चाहते हो? मुझे कमेंट बॉक्स में लिखना न भूलें , मुझे आपके जवाब सुनना और आपको जवाब देना अच्छा लगेगा|

धन्यवाद्|

Author: Ashu Pareek

Ashu Pareek is Blogger, Yoga Trainer and founder of Yoga Holism. He loves to help people to improve their daily life and fitness. He teaches how to get peace and happiness in life.

Share This Post!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *